High-Quality Backlink कैसे बनायें

आज हम इस Artical में जननेगे की अपने Website के लिए High Quality Backlinks कैसे बनाये। आप इस आर्टिकल के मदद से अपने Blog के लिए एक backlink बना सकते है।
0 0 votes
Article Rating

 Hello Friends! आज हम इस Artical में जननेगे की अपने Blog और Website के लिए High Quality Backlinks कैसे बनाये। Best and High-Quality Backlink बनाना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन आप इस आर्टिकल के मदद से अपने Blog के लिए एक High Quality backlink बना सकते है।

Backlink kya hai और Backlink kaise banaye को ले कर बहुत के मन में doubt होगा। तो आज हम उसी के ऊपर बात करेंगे। अपने blog को successful बनाने के लिए bloggers हर दिन कुछ ना कुछ नया सीखते रहते हैं, जिससे की अगर वो कुछ नया करेंगे अपने blog में तो उनका blog धीरे धीरे मसहुर हो जायेगा।

और दुनिया के सभी लोग उनके blog को access कर पाएंगे. अपने blog को मसहुर बनाने के बहुत से तरीके हैं उनमे से एक है SEO, जिसका blog में इस्तेमाल कर आप अपने ज्ञान को दुनिया भर के लोगों के साथ बाँट सकते हैं। जब बात होती है SEO की तब उससे जुडी सबसे जरुरी चीज का ख्याल सबके मन में आता है और वो है backlink.

Broken Link building यह एक बढ़िया तरीका है, बैकलिंक बनाने के लिए। इसमें आपको सिर्फ broken Link रिपोर्ट करना है। इसके लिए आपको वेबसाइट के owner से संपर्क करना होगा।

आप उस वेबसाइट के Owner को broken link के लिए आप अपनी Website की सलाह दे सकते है। जिससे आपकी वेबसाइट को Backlink मिल सकता है।

किसी भी Website के blog में Broken Link आप आसानी से खोज सकते है। इसके लिए आपको Chrome Extension का उपयोग कर सकते है।

Also Read :- Backlink क्या है और Backlink क्यों जरुरी है,

2. दुसरे टॉप ब्लॉग पर Guest Post सबमिट करें

Guest Post करके Dofollow Backlinks कैसे बनाये। Dofollow Backlink बनाने के लिए यह एक सबसे बढ़िया तरीका है। इसके लिए आप जिस ब्लॉग वेबसाइट पर Guest Post करेंगे उससे मिलता जुलता आप का भी Website होना चाहिए। आप जिस भी Website पर Guest Post करे उसे पहले आप अपने Post के Quality का खास ध्यान रखे। मतलब आपका Post User के लिए helpfull होना चाहिए। नहीं तो उस Website का Owner आपके Post को Publish नहीं होने देगा।

Guest Post backlink किसी भी Bloggin Website के लिए High Quality Backlink सबसे बेहतर मन गया है।

यदि आपका Account Social Media Platfrom पर नहीं है। तो आज ही आप अपना अकाउंट लगभग सभी Social Media Platform पर होना चाहिए। जैसे :- Facebook, Instagram, Twitter, sharechat, Pinterest, LinkedIn, Quora etc….

Also Read :- Top 5 Best Web Hosting Providers in India (2023)

अब आप इन सभी Platform पर अपने Website के लिए Account/Page और साथ ही आप इस Platform पर अपने वेबसाइट को लिंक करे। ऐसा करने से आपको Dofollow Backlink भी मिलेगा वो भी High Qulity Backlink

Social Media Platfrom पर आप जितना ज्यादा Post Share करेंगे। उतना ज्यादा आपके Website के लिए Backlink बनेगा। जिसे आपकी Website पर Traffic आएगा। एक बात का ध्यान रहे की आप जिस प्लेटफार्म पर लिंक शेयर करेंगे उससे पहले आप उसके Rules को समझ लीजिए। नहीं तो उस Platform पर आपका डोमेन ब्लॉक हो सकता है।

नोट: कई ऐसी Social bookmarking और Social networking sites है जो bio/profile में वेबसाइट लिंक जोड़ने की अनुमति देती है।

Blog Commenting यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है। Backlink बनाने के लिए इसमें आपको किसी और के Website पर Comment करना होगा। लेकिन ध्यान रखे इस बात का वह वेबसइट आपके post से मिलता जुलता हो। Comment करते समय उस Comment में आप अपने Post का Link jarur दीजियेगा।

Also Read :- WordPress vs Blogger कौन सा बेहतर है – 2023

Comments करते समय आप कुछ भी गलती न करे। जैसे Name Box में अपना सही नाम ही Enter करें, Email Address Box में Active email address enter करें, Website के Box में जिस Webpages के लिए Backlinks बनानी है उसकी URL को enter करे।

इसमें आपको कुछ और बातो का ध्यान करना होगा। जैसे की एक से अधिक बैकलिंक नहीं बनाये, ज्यादातर Comment Backlink Nofollow Backlink ही बनता है लेकिन कुछ वेबसाइट पर Dofollow Backlink बनता है। आपको एक दिन में 3 से 5 Nofollow Backlink ही बनाये।

Image Submission एक ऐसी वेबसाइटें होती हैं। जहाँ पर आप इमेज को सबमिट करके बैकलिंक बना सकते हैं। इमेज सबमिशन वेबसाइट में बैकलिंक बनाने के लिए पहले आपको इन वेबसाइटों में Sign in करना होता है, और फिर आप Image Submit करके बैकलिंक बना सकते हैं।

इमेज सबमिशन वेबसाइटों को Find करने के लिए आप गूगल में Image Submission Website List लिखकर सर्च कर सकते हैं, आपको ढेरों सारी वेबसाइट मिल जायेंगीं।

6. Domain Redirection करके बैकलिंक बनायें

Doman Redirection Backlink बनाने की ऐसी तकनीक है। जहा पर आपको किसी पुराने Website के Domain को खरीद कर उस डोमेन को अपने Website पर Redirection कर अपने Website का backLink बना सकते है।

301 Redirection के द्वारा पुराने डोमेन की सारी Value और बैकलिंक आपके डोमेन में ट्रान्सफर हो जायेंगें। डोमेन Redirection बैकलिंक बनाने की एक Powerful Technique है।

Note- आप एक बात का धियान रखे की आप सिर्फ उस डोमेन को ही खरीदे। जो पहले से गूगल में रैंक कर रहा हो।

इस प्रिक्रिया में आपको ऐसे Forum को Join करना होगा जो आपके Website से Realated हो, जिसमे आप अपने Website को Sumbit कर सकते है। Forum की Profile में Website का Link जरूर जोड़े आपको इसमें DoFollow Backlink बनेगा।

आप Forum पर पूछेंगे सवालों का जबाब देकर आप अपने Website का Link Add कर सकते है। अगर आप रोजाना 10 से 20 Minutes भी Forums पर देंगे तो आपके वेबसाइट की Traffic में 10%-20% तक की बढ़ोतरी होगी।

Note- Forum के Profile में आप जो लिंक देंगे वह Do Follow Backlink बनेगा लेकिन प्रश्न पूछते समय या फिर प्रश्नों का उत्तर देते समय जो लिंक डालेंगे वह no follow backlink बनेगा।

 Quora भी एक Forum है। जहाँ लोगो द्वारा सवाल पूछे जाते है, और आप उन सवालों का जवालो का जबाब देकर Backlink बना सकते है। इसमें Join होने के तुरंत बाद ही Link न दे, इसमें आप 20 से 25 दिनों तक आप सिर्फ सवालों के जबाब दे उसके बाद आप Link भी दे सकते है। जिसे Quora पर आपकी Authority अच्छी बन जाएगी।

 Quora में आप अपने Niche से संबंधित प्रश्न खोजकर उनका उत्तर दे, इसमें जो आप Link देंगे वह Nofollow Backlink बनेगा। इसके साथी आप Quora पर अपने Website के Niche से संबंधित “Spaces” में शामिल हो सकते हैं और अपना आर्टिकल शेयर कर सकते हैं।

Also Read :- Hostinger vs Bluehost 2023

9. Web 2.0 Submission से बैकलिंक बना सकते हैं

Web 2.0 ऐसी वेबसाइटें होती हैं, जहाँ पर आप अपने Content को शेयर करके बैकलिंक बना सकते हैं। Web 2.0 High Authority वेबसाइट होती हैं। जिस पर अनेक सारे यूजर होते हैं। आप इन वेबसाइटों में अपना अकाउंट बनाकर बैकलिंक बना सकते हैं। Web 2.0 वेबसाइट को Find करने के लिए आप गूगल में Web 2.0 Website list लिखकर सर्च कर सकते हैं।

Wikipedia एक ऐसी Website है। जहा से आप High Quality Backlink बना सकते है। यह internet पर सबसे भरोसेमंद वेबसाइटों में से एक है। आप Wikipedia जैसी High Authority वेबसाइट पर भी बैकलिंक बना सकते हैं। और अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को Improve कर सकते हैं। विकिपीडिया से आपको Nofollow बैकलिंक मिलता है।

Wikipedia पर बैकलिंक बनाने के लिए आपको पहले इसमें अकाउंट बनाना होता है। और फिर विकिपीडिया में अपने Niche के किसी आर्टिकल में कुछ अतिरिक्त जानकारी जोड़कर बैकलिंक बना सकते हैं। आप विकिपीडिया के आर्टिकल में सबसे नीचे External Link में भी अपनी वेबसाइट का URL add करके बैकलिंक बना सकते हैं।

एक बात का हमेसा ध्यान रखें आप विकिपीडिया में सही जानकारी ही जोड़कर Relevant वेबपेज का बैकलिंक बनायें। अन्यथा विकिपीडिया के Moderator आपकी Account को हटा देते हैं।

अभी के समय में Directory Submissions से उतना फायदा तो नहीं है। लेकिन आप अपना कीमती समय देकर अपने Website का Link, Directories में Submit कर दे, जिससे आपको Backlinks मिलेगी।

Note:- आप High Quality Directories में ही Blog Link को Submit करे। नहीं तो Low Quality Backlinks बनाने से Spam Score बढेगा जो आपकी Website और Blog के लिए नुकसान दायक होता हैं।

यदि आपके पास पैसे है। या फिर आप ब्लॉग से पैसे कमा रहे हैं। तो आप High DA/PA वेबसाइटों से Backlink खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको High DA/PA वेबसाइटों की एक लिस्ट बनानी पड़ेगी। और अप उन सभी वेबसाइट के Contact Us पेज में जाकर उनसे बैकलिंक खरीदने के लिए संपर्क कर सकते है। अधिकतर वेबसाइट पैसों में बैकलिंक प्रदान कर देते हैं।

13. Testimonials लिखें

अभी के समय कुछ Componey Cosumer को अपने website पर आकर्षित करने के लिए कुछ Testimonials का उपयोग करती है। आप उन Website के लिए Testimonials लिख सकते है। Compeny इस Testimonials को अपने Home Page पर Show करते है।

आप इस Testimonials को लिख कर, आप आसानी से Backlink बनना सकते है।

Organic Link ऐसी लिंक होती हैं, जिसमें आपको खुद से बैकलिंक नहीं बनाना पड़ता है, बल्कि अन्य लोग आपके वेबसाइट के कंटेंट को अपने वेबसाइट से लिंक करके आपको बैकलिंक देते हैं। इसे Link Earning भी कहा जाता है। यह लिंक SEO में बहुत Powerful होते हैं।

Organic Link प्राप्त करने के लिए आपको ऐसा कंटेंट लिखना होगा जो Linkable हो, तभी लोग आपके ब्लॉग को Backlink देंगे. आप खुद से गहरी रिसर्च के साथ एक बढिया कंटेंट लिखें। और उसे सर्च इंजन में रैंक करवाकर ऑर्गनिक बैकलिंक प्राप्त करें।

15. अपने Competitors पर नजर रखें

अगर आप Long Time के लिए Blogging करना चाहते है। तो आपको अपने Competitors को भी देखना होगा। जैसे-Website का Backlink कहा-कहा से आता, आप उनके Newslatter को Follow करे, Social Media पर Follow करे, उसके Website के लिए Google alert set करे।

आप Competitor के Website को Analyze करने के साथ ही आपको यह भी देखना पड़ेगा की उसने कहाँ – कहाँ से बैकलिंक बनाई हैं, और फिर आप भी उन वेबसाइटों से बैकलिंक बना सकते हैं। यह बैकलिंक बनाने का सबसे आसान तरीका है। अधिकतर ब्लॉगर अपने Competitor को Analyze करके ही बैकलिंक बनाते हैं। क्यों की यह आसान तरीका है, Backlink बनाने का

एक ही Domain पर एक पेज को दूसरे पेज से लिंक करना Internal Linking कहा जाता है। यह आपकी वेबसाइट पर एक पेज को दूसरे पेज से जोड़ता है।

Internal links को वेबसाइट रैंकिंग और पेजव्यू को बढाने और आपकी वेबसाइट की bounce rate को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण फैक्टर माना जाता है।

उचित internal linking के साथ, आप विजिटर को एक पेज से दूसरे पेज पर नेविगेट करने और overall user experience को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

Also Read :- Voice Search SEO Optimization क्या है।

  • आपकी कंटेंट को और अधिक जानकारीपूर्ण बनाता
  • सर्च इंजन को आपकी साइट को बेहतर crawl और index करने में मदद करता है।
  • पुरानी पोस्ट की रैंक और पेजव्यू बढाता है।
  • Bounce rate को कम करता है(वेबसाइट पर विजिटर लंबे समय तक रहते है)।

Automatic internal linking का उपयोग न करें

क्योंकि Automatic internal linking प्रभावी नहीं हैं। (toxic backlinks) यहाँ कुछ कारण हैं: 

  • प्लगइन्स और टूल्स बिना समझे Internal Linking करते है – किस पेज को सबसे अधिक juice की आवश्यकता है या लिंक करने के लिए कौन सा पेज सबसे अच्छा है।
  • आपकी साइट के Size पर, प्लगइन रातोंरात 1k + Exact match anchor text internal links बना सकता है जो आपकी साइट को पेनल्टी की ओर ले जाता है।
  • Internal linking यूजर को आपकी साइट पर Related content पर नेविगेट करने में मदद करती है। लेकिन, प्लगइन्स Internal Links जोड़ने के लिए कभी नहीं सोचते हैं कि कंटेंट रिलेटेड है या नहीं!

High Quality Backlink बनाने के आपको अनेक सारे फायदे मिलते हैं, जिनमें से कुछ फायदों के बारे में हमने आपको नीचे बताया है।

  • Website की रैंकिंग Improve होती है।
  • Search engine में website की Visibility बढती है।
  • लोग आपकी Website के बारे में जानने लगते हैं।
  • आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ता है।
  • Google के नज़रों में आपकी वेबसाइट की Reputation अच्छी होती है।
  • फ्री में वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं।

निष्कर्ष: High Quality Backlink Kaise Banaye

मुझे आसा है की आप सभी Backlink बनाने के बारे अच्छी तर से जान गए होंगे। Backlink कैसे बनाये। Backlink कितने तरह से बना सकते है। Website के लिए बैकलिंक कैसे बनाये। मेने इस Blog में बैकलिंक बनाने से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बातो को भी बताया है। 

में उम्मीद करता हूँ। कि आपको यह Blog Post पसंद आया होगा। और आपको Backlink से जुडी बहुत सारी चीजों के बारे में जानने को मिला होगा। अगर बैकलिंक से जुड़े कोई भी प्रशन हैं। तो आप नीचे कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x