Voice Search SEO Optimization क्या है- FAQ

4.5/5 - (2 votes)

 नमस्कार दोस्तो! आप सब का स्वागत Tech Pyare Hindi Blog में। क्या आप Voice Search के बारे में जानते है। या फिर अपने कभी Voice Serch को कभी यूज किया है। अगर आप Voice Search Seo सीखना चाहते है। तो बनने रहे इस आर्टिकल में, इसके साथ ही आपको voice search Seo को optimize करने के लिए Tips भी बताऊँगा | 

तो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में जानेगे की वॉइस सर्च एसईओ (Voice Search SEO Optimization in Hindi) क्या है? और अपने Website का वॉइस सर्च एसईओ (Voice Search SEO in Hindi) कैसे करे। Voice Search SEO के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगा।

Voice Search SEO Optimization क्या है?

जब आप बोल कर Google या Youtube में search करते है। तो ये search, Voice search engine के तहत होता है। 

तो अब हम जानते है की Voice Search Seo क्या है। Voice Serch Seo एक ऐसी Feature है, जिसे एकदम से Internet World में क्रांति सी ला दी है, अब Voice Search की मदद Internet पर कुछ भी Search करना बहुत ही सरल हो गया है। Voice Search एक ऐसी Function है, जिसकी मदद से हम आसानी से Internet पर कुछ भी बोल कर Search कर सकते है। पहले के समय में Internet पर कुछ भी Search करने के लिए उसमे Type करना जरुरी था। समय के साथ Internet और भी Advance होते चले गए जैसे — Google, Yaahoo, Bing, Yandex, Baidu ये सभी Serch Engine ने भी अपने Search Engine में एक नया Function Voice Search को जोड़ा गया है। अभी के समय में सभी लोग Voice search का पयोग है। Voice search SEO 2018 से 2019 बीच काफी Popular हुआ है। अभी के समय में 50% से ज्यादा लोग Voice Search का इस्तेमाल करते है। Voice Search बहुत आसान होता है।

Destop में यह बहुत काम देखने को मिलता है। लेकिन मोबाइल यूजर अपने Voice Assistant (Siri, Google Home, Amazon Echo, etc.) के जरिये इसका अच्छा फायदा उठा सकते है।   

Voice Search कैसे काम करती है

अब हम जानेगे की Voice Search कैसे काम करता है। यह इस तरह काम करता है, जब हम अपने Voice Assistant (Siri, Google Home, Amazon Echo, etc.) में किसी भी सब्जेक्ट के बारे में जानने के लिए बोलते है। तो Voice Assistant बोले गए सबद को Text में बदलता है, और उस सवाल का विश्लेषण करता है। और उसके बाद Voice Search फीचर्ड स्निपेट ( Featured Snippet ) की जानकारी का उपयोग करता है। और उस सवाल को वेब पेजेज में खोजता है, जानकारी मिलने के बाद वह यूजर को दिखाता है। लेकिन आपको में बताना चाहता हु की Voice Search की प्रक्रिया जितने आसान दिखती है, उसे कही ज्यादा जटिल है। Voice Assistant की सुविधाए हमेसा बदलती रहती है। क्यों की Voice Assistent यूजर को अच्छे रिजल्ट का अनुभव प्रदान करने के लिए कार्य करती रहती है, इसलिए एक निश्चित मात्रा में तरलता की अपेक्षा की जाती है। बोल कर खोजना Website और यूजर दोनों के लिए एक अच्छा तरीका है। अगर आपके Website का CTR और Traphik काम है तो आय आपके Website के लिए फायदे मंद रहेगा।

Voice सर्च SEO क्यों महत्वपूर्ण है

हम ने यह जाना Voice Search क्या हे, कैसे काम करता है। अब हम जानेगे की Voice Search क्यों जरूरी है। क्यों की Voice Search की मांग बढ़ती जा रही है। यदि आप अपनी Website पर Traffick लाना चाहते है। तो यह आप के लिए एक बेहतीरिन तरीका है, आप अपने Website पर Voice Search SEO Optimization का उपयोग कर सकते है। जिसे आपके Website के Ranking बढ़ता है, और तो और यूजर का अनुभव में भी सुधार होता है।

अन्य पढ़े :- Backlink क्या है और Backlink क्यों जरुरी है

Website का Voice Search SEO Optimization कैसे करे?

तो अब हम जानेगे की Voice Search SEO Optimization अपने Website का कैसे करे। क्यों की अभी तक हमें सिर्फ अपने Website का Onepage Seo और Offpage Seo ही किया है। लेकिन यह Google में Rank करवाने के लिए है, हमें Voice Search SEO Optimization काना होगा। तभी हम अपने Website को Voice Search में Show कवि सकेंगे। और अपने वेबसाइट को रैंक कर सकेंगे।

Voice Search SEO Optimization के लिए अभी तक कोई भी तरीका नहीं आया है। लेकिन हम कुछ तरिके से अपने Website को Voice Search SEO Optimization को पूरा कर सकते है।

तो आप सभी के लिए निचे कुछ पॉइंट दिए गए है।

1. Keyword Research for Voice Search SEO

जिस तरह आप अपने Blog Post को रैंक करवाने के लिए Keyword Research करते है। उसी तरह Voice Search में भी रैंक करवाने के लिए Free और Paid Tools मिल जाएंगे।

Voice Search SEO Optimized बनाने के लिए, सबसे पहले Question keywords खोजे और अपने Post में ईस्तमाल करे।

ऐसे Keyword जो किसी Question से ज़ुरा हो, इन Question Related keywords में आपको “how, what, when, why, where,” जैसे words का use करना है।

Long Keywords का उसे – अगर आप अपने Post को रैंक करवाने के लिए काम से काम 10 Words से अधिक वाले Keyword को हमें उसे काना चाहिए।

एक तरह से बोले तो पूरा Sentence होता है। जैसे की Tech Pyare Youtube Channel Open kare यह एक Long Keyword है। इस तह के Keyword अपने Post में ईस्तमाल करे।

Short Keywords का यूज करे – वैसे keywords जिन्हे हम अक्सर बात करते समय इस्तमाल करते है। जैसे – “I, the, of the, on the, to, for,” ऐसे keywords को आप किसी भी Paragraph को कम्पलीट करते वक्त यूज जरुर करे।

2. Long Tail Keywords को Target करें

क्या आप जानते हैं। कि Google voice search में ज्यादातर searches long tail keywords के द्वारा ही किये जाते हैं। जैसे Hey Google: What is voice serch optimize? and How Do I Optimize My Website For Voice Search?

इसलिए जब आप अपने content को voice search के लिए optimize करे तब उसमे long tail keywords का use जरूर करे। क्योकि short tail keywords की voice search में इतनी ज्यादा importance नहीं है।

इससे आपको ये भी फायदा है, की जब कोई user voice search में आपके content से मिलता जुलता topic search करेगा। तब उस time आपकी website के rank करने के chances बढ़ जायेंगे। Voice Search में अपने content को अच्छे से rank कराने के लिए आपको long tail keywords के साथ filler words पर भी ध्यान देना है|।

2. Re-Imagine and Restructure Your Content

तो दोस्तों अगर अपने Post को लिख कर Publish कर चुके है। तो आपको अपने Post को Re-Imagine and Restructure Your Content करना होगा। क्यों की अपने जो Post लिख है। वह Search Engen में रणके होगा, इसलिए आप अपने आर्टिकल को अपडेट जरूर करे।

BlogPost को Re-Imagine और Content Restructure करने के वहुत से तरिके है।

आप BlogPost को Re-Imagine और Content Restructure करने के बहुत से तरिके है। लेकिन आपको अपने BlogPost में कुछ नए Contents और New Schema जोड़ना होगा। अगर आप अपने Blog Post में Schema का इस्तेमाल करते है, तो Post की Ranking में आसानी होती है।

अगर बात करे Schema की तो अभी के समय में हमारे Blog Post को सबसे ज्यादा Effect FAQ Schema से देखने को मिलता है। इसलिए आपको अपने Blog में Frequently-Asked Questions (FAQs) का इस्तेमाल जरुर करे।

अन्य पढ़े :- WordPress vs Blogger कौन सा बेहतर है – 2023

3. Use Conversational Language for Content

क्या आप जानते है की Conversational Language क्या है? यदि आपको यह नही पता तो मैं आपको बताउगा, हम जिस Language में बात करते है। उसे ही हम Conversational Language कहते है। हल ही में एक Online Servey हुआ जिसके अनुसार के Voice Search में 78% Conversational Language का परियोग किया जाता है।

यदि आप अपने Post को Voice Search SEO Optimized बनाना चाहते है। तो ईस के लिए आपको अपने Post में Conversational Words का Use जरूर करे। यह एक बहुत ही Hidden SEO Tricks में से एक है।

आपको अपने Post में Queries को Add करना चाहिए। जिन्हें लोग आम भाषा में बात करके सर्च करते है

महत्वपूर्ण Questions को लिखे।

अपने website के blog Optimization के इस पड़ाव में आपको इस महत्वपूर्ण बात पर ध्यान देने की बहुत जरुरत है। आप अपने targeting audience को जाने, मतलब आप जिन audience के लिए अपने content को लिख रहे हैं, उसे voice search के लिए optimize भी कर रहें है। वें आखिर किस category में आते है| जैसे digital marketing या food industries या fashion से सम्बंधित audience जिनको भी आप target कर रहे हैं। उन audience के choice के बारे में आपको पता होता चाहिए। इसके साथ ही आपको उस field में अच्छी knowledge भी होनी चाहिए।

अगर आप अपने audience को समझ लेते हैं। तो फिर आपको इस बात पर ध्यान देना है की इस field से सम्बन्ध रखने वाले लोग किस प्रकार के questions कर सकते है। इसके लिए आप चाहे तो Google या अन्य search engine की help ले सकते हैं। बेहतर answer देने के लिए आप सीधा और संक्षिप्त तरीका ही use करें।

4. Improve Content Readability

तो दोस्तों अब हम बात करेंगे SEO के सबसे महत्पूर्ण Branch के बारे में, जिसे Content Readability के नाम से जाना जाता है। यह Content Readability का SEO me बहुत बरी भूमिका होती है। जिसका हमें हमेसा अपने Post लिखते समय ध्यान रखना चाहिए। क्योकि Google के Latest Algorithm के अनुसार किसी भी पोस्ट को रैंक होने में इस Readability Score का बहुत बड़ा योगदान होता है|

तो दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट का Voice Search SEO Optimization करना चाहते है, तो आपको अपने पोस्ट के Content Readability Score को Green Traffic Light में Convert करना होगा। क्योकि ये green light एक symbol है। जिससे की हमारा पोस्ट Ranking factors को Pass कर रहा है।

अन्य पढ़े :- High-Quality Backlink kese banaye

Schema Markup का Use करें

Content में Schema Markup का होना बहुत जरुरी होता है। अगर आपने अपने web pages में schema markup को add किया हुआ है, तो यह आपके website के लिए बहुत अच्छा है। और अगर आपने schema markup को अभी तक add नहीं किया तो ये आपके website के लिए नुकसानदायक होगा। इसलिए आप इसे जरूर add करें। Schema Markup आमतौर पर database का वर्णन करने के लिए और Google को Assist करने के लिए use किये जाते है।

Schema Markup सर्च इंजन को बताता है, की आपकी website किस बारे में है। इसके साथ ही यह HTML add on सर्च इंजन को आपके content के context के बारे में समझने में help भी करता है। इसका मतलब होता है, की आपकी वेबसाइट typical searches पर अच्छे rank करती है। और आपके content voice search के जरिये पूछे गए किसी भी topic के लिए एकदम सही है।

5. Improve Loading Time of Your Website

जैसे की आप सब को पता होगा की Google ने कुछ समय पहले ने Algorithm Roll-Out किया था। जिसमे Google ने साफ साफ kaha tha की आप की Website की Speed बहुत अच्छी होनी चाहिए।

इसलिए आपको अपनी Website की Speed अच्छी की होगी। ईसका मतलब आप की Website की Page Speed 3 Second होनी चाहिए।

अन्य पढ़े :- Hostinger vs Bluehost 2023

Business Website के लिए

यदि आप कोई Online business own करते है। तो आप अपने Online Business को Google My Business पर जरूर जोड़ना चाहिए। ऐसा करने से आपको Business Website के लिए Voice Search SEO Optimization करने में आसानी होगी।

एक बात का आपको इसमें ध्यान रखना है की अपने business के opening और closing का टाइम एव mobile no. एकदम accurate रखना परता है। नहीं तो आपका Business रैंक नहीं होगा।

6. Rich Answer पर Focus करें

सबसे पहले आपको ये बता दूँ की 60% voice search के answer google के SERPs से लिए जाते है। जिसमे से 50% जबाब feature snippet में से लिए जाते है। तो अब आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है की आपको अपने content को voice search के लिए optimize क्यों जरुरी है। अपने content को optimize करने के लिए आपको सबसे पहले Rich answer पर focus करना होगा। Rich Answer के अन्तरगर्त Panel, Graph, Box और feature snippet ये चारों चीजें आती हैं। जिसमे panel और graph का काम होता है, information जमा करना।

वहीं snippet और box content के बारे में बताते हैं। Users को अच्छा experience देने के लिए Google अधिकांश questions के लिए rich answer वाले websites को ही आगे करता है। और voice search भी इस प्रकार की websites को ज्यादा value देता है। इसलिए आप rich answer पर जरूर ध्यान दें।

निष्कर्ष –  यदि आपको यह BlogPost (Voice Search SEO Optimization क्या है? और अपने Blog का Voice Search Optimization कैसे करे? hindi me) अच्छा लगा तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। और किसी भी प्रकार का Suggestion देना चाहते है। तो आप नीचे Comment Box में अपनी राय हमारे साथ Share कर सकते है।

अन्य पढ़े :- Top 5 Best Web Hosting Providers in India (2023)

FAQ: Voice Search कैसे करें?

मैने अपने research में पाया की बहुत से bloggers voice search Kaise Kare को लेकर अभी भी परेशान है। जिसके कारण वे internet पर voice search से सम्बन्धित बहुत सारे Questions कर रहे हैं, लेकिन उन्हें उनके प्रश्नों के उत्तर नहीं मिल रहा है। इसी कारण से मै यहाँ उनके द्वारा पूछे गए important सवालों के जबाब दूँगा।

Q1.Alexa किस Search Engine का Use करती है?

Ans. अधिकांश Bloggers को यह पता ही नहीं है, की Alexa किस Search Engine का Use करती है। Alexa के पास उनका कोई Search Engine नहीं है, इस लिए वह Bing के search engine का use करती है। और इसके साथ ही Microsoft का Cortana किसी भी सवालों के जबाब ढूँढ़ने के लिए Bing के search engine का ही use करता है।

Q2. क्या Google Voice Search को Record करता है?

Ans. जो bloggers ये नहीं जानते की Google उनके द्वारा search किये android voice search को record करता है या नहीं। तो उनको मै बताना चाहूँगा, Google voice search को record करता है। जब भी कोई user Google पर voice कमांड के जरिये कुछ search करता है, तो Google उसे record करता लेता है। लेकिन यह feature आमतौर पर लोगों की नजरों में नहीं आता है क्योकि Google ने इस feature को hidden कर रखा है। Google के द्वारा जो भी recording होती है, वो सब आपके account में store रहती है। और अगर आप चाहे तो इसे delete भी कर सकते है।

Q3. Voice Control का Future क्या है?

Ans. अगर बात की जाए voice control के future की तो इसका future बहुत bright है। Voice Search के जो results निकलकर सामने आ रहे हैं, उन्हें देख कर यही लगता है, की आगे आने वाले time में voice search ही सभी प्रकार के searches का future होगा। keywords और similar control panels का use लोगो के द्वारा धीरे धीरे कम हो जायेगा। क्योकि voice search कुछ समय बाद और भी ज्यादा advance हो जाएगा। उसके features में जो changing किये जायेंगे वो लोगो को ज्यादा से ज्यादा comfort देंगे। जिससे लोगो के बीच इसकी लोकप्रियता के भी काफी बढ़ जायेंगे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x