WordPress vs Blogger कौन सा बेहतर है – 2023

ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट प्लेटफार्म कौन सा है।आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा की ब्लॉगिंग के लिए WordPress vs Blogger में से कौन सा Platform बेहतर है...
0 0 votes
Article Rating

 हेलो दोस्तों आप सबका स्वागत है। एक और नए आर्टिकल में आज हम जानेंगे ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट प्लेटफार्म कौन सा है। अगर आप एक नए ब्लागर हैं, या फिर आप ब्लॉगिंग की शुरुआत करना चाहते हैं। तो आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा की ब्लॉगिंग के लिए WordPress vs Blogger में से कौन सा Platform बेहतर है। ताकि आप अपने ब्लॉगिंग के ली है, एक अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म चुन सकें तो इसीलिए मैं आज आपको WordPress vs Blogger में से कौन सा प्लेटफार्म बेहतर है। ब्लॉगिंग के लिए इसका मैं एक डिटेल comparison बताऊंगा। आप उसे पढ़कर अपने हिसाब से कोई भी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुन सकते हैं।
जैसा कि हम सब जानते हैं। ब्लॉगिंग की दुनिया में दो बहुत ही पॉपुलर प्लेटफार्म WordPress vs Blogger है। आज हम इन्हीं दोनों के बीच से Comparison को जानेंगे कौन सा प्लेटफार्म कैसा है। किस में ब्लॉगिंग करने के लिए अच्छी फीचर है। और साथी ब्लॉगर और वर्डप्रेस के Pros and Cons को भी जानेंगे साथी इसके बारे में या भी जानेंगे किस के लिए कौन सा प्लेटफार्म अच्छा है।

WordPress vs Blogger में से कौन बेहतर है (WordPress vs Blogger Which is Better) : Overview

आमतौर पर जब भी कोई ब्लॉगिंग की शुरुआत करता है, तो वह सबसे पहले blogger.com से अपनी ब्लॉगिंग की शुरुआत करता है। क्योंकि यह बिल्कुल फ्री होती है। और काफी समय के बाद वह अपनी वेबसाइट को WordPress पर शिफ्ट कर लेते हैं, क्योंकि WordPress बहुत सी सुविधा मिलती हैं।

Blogger

Blogger एक ऐसा प्लेटफार्म है। जिस पर ब्लॉगिंग करना बहुत ही आसान है, और उतना ही आसान Blogger Website को Manten करना भी है। यह गूगल का एक प्रोडक्ट है, जोकि बिल्कुल फ्री है। नए यूजर इसी प्लेटफार्म का उपयोग करते हैं। इस प्लेटफार्म का उपयोग करके नई यूजर ब्लॉगिंग करना सीखते हैं।

अभी के समय में आप जितने भी Sucessful ब्लॉगर को देखते हैं, वे सभी अपना पहला ब्लॉग blogger.com पर ही शुरुआत क्या था।

आप को blogger.com पर वेबसाइट बनाने के लिए किसी भी तरह की टेक्निकल नॉलेज की आवश्यकता नहीं होती है। सिर्फ आपको अपने जीमेल अकाउंट को ब्लॉगर से कनेक्ट करना है, और आप अपनी वेबसाइट को बना सकते हैं। इस पर Website बनाने के लिए आपको नाही डोमेन की खरीदने की जरूरत पड़ेगी और ना ही Hosting खरीदने की जरूरत पड़ेगी आपको यहां पर सब कुछ फ्री में मिलेगा और आप अपनी वेबसाइट को आसानी से गूगल पर ला सकते हैं।

WordPress

WordPress एक ऐसा प्लेटफार्म है। जिससे चलाने के लिए आपको technical knowledge की आवश्यकता होती है, या फिर आप कोई भी Web devlaper को haire कर सकते हैं। अपने WordPress Website को बनाने के लिए यदि आप प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करना चाहते हैं। और आपके पास ब्लॉगिंग की नॉलेज है। तो आप WordPress पर आ सकते हैं। जब आप अपने वेबसाइट को पूरी तरह से सेटअप कर लेंगे तो आपको इसमें ब्लॉगिंग करना ब्लॉगर से भी आसान लगने लगेगा क्योंकि वर्डप्रेस वेबसाइट को सेट अप करने में ही बहुत सी दिक्कत होती है। जिसके कारण नए ब्लॉगर WordPress पे आने से डरते हैं। लेकिन आपको डरना नहीं है। यहां पर आपको बहुत सारे Free Themes और Plugin मिल जाएंगे जिससे आप अपने वेबसाइट को एक क्लिक में प्रोफेशनल लुक दे सकते हैं।

WORDPRESS WEBSITE बनाने के लिए आपको Hosting और Doman By करना पड़ता है। उसके बाद आप अपने वेबसाइट को बना सकते हैं। इसमें आपको पैसे लगते हैं, यह प्लेटफार्म फ्री नहीं है।

Note* यदि आप यूट्यूब पर यह Search करते हैं। Free Hosting तो आपके पास बहुत से ऑप्शन आते हैं। कि फ्री में वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे बनाएं फ्री में Domen कैसे लें फ्री में hosting कैसे खरीदें और यहां तक की फ्री में Premium Themes कैसे Download करें। तो मैं आपको बता दू की यह जितनी भी वीडियो आते हैं। यूट्यूब सर्च में इन पर आपको विश्वास नहीं करना है। यह मैं आपको अपना ओपिनियन दे रहा हूं। जोकि आपको माननी चाहिए। क्योंकि वर्डप्रेस फ्री तो है, लेकिन इसके लिए आपको Hosting खरीदनी पड़ेगी बिना होस्टिंग की आपका वर्डप्रेस वेबसाइट बेकार है। और Free Hosting के चक्कर में ना पड़े, क्योंकि वह सिर्फ नाम का है। यदि आप सीखना चाहते हैं, तो आप Free Hosting की तरफ जा सकते हैं। Free Hosting पर आपको AdSense का Approval नहीं मिलेगा।

WordPress vs Blogger Comparison

blogger.com या blogspot.com गूगल का ही एक प्रोडक्ट है ब्लॉगर के द्वारा जब आप कोई ब्लॉग बनाते है और उस ब्लॉग में जो भी कंटेंट डालते हैं वह Google के Server में ही Save रहता है।

आप अपनी Google की ही Gmail ID से कोई भी नया ब्लॉग बना सकते हैं। आप एक ही Gmail ID से मल्टीपल ब्लॉग बना सकते हैं। ब्लॉगर की सबसे अच्छी बात यह है कि इस पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है।

अगर आप WordPress.org पर कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको ब्लॉग बनाने से पहले ही Domain Name और Web Hosting दोनों के लिए ही पैसे खर्च करने पड़ते है। बिना वेब होस्टिंग लिए आप WordPress पर ब्लॉग नहीं बना सकते है।

1. Ownership (स्वामित्व)

Blogger

जैसा कि आप सभी जानते हैं। कि Blogger गूगल का है। और इस पर Google का पूरा कंट्रोल है। इसीलिए जब भी आप Blogger पर अपना Blog बनाते हैं, तो वह आपकी संपति न होकर गूगल की संपति होती है। यानि कि Blog का Database गूगल के नियंत्रण में रहता है। इसीलिए Google जब चाहे, आपके ब्लॉग को बंद कर सकता है। और जब चाहे, Delete कर सकता है।

अवश्य पढ़ें: Top 5 Best Web Hosting Providers in India (2023)

WordPress

अगर हम बात करे WordPress की तो WordPress में ऐसा नहीं होता है। यदि आप Hosting Plan खरीदकर अपना Blog बनाते हैं, तो उस पर पूरी तरह से आपका Control होता है। और साथ ही Database पर भी आप का ही cantrol होता है। क्योंकि आप अपने Blog या Website के मालिक होते हैं। लेकिन Free Plan में यह सुविधा नहीं मिलती। क्योंकि फ्री प्लान में पूरा कंट्रोल वर्डप्रैस के पास होता है। इसीलिए आपको WordPress के हिसाब से चलना पड़ता है।

2. Design or Look (रूपरेखा और बनावट)

Blogger

कस्टमाइजेशन के मामले में Blogger काफी पीछे है। क्योंकि यहाँ आपको ज्यादा विकल्प नहीं मिलते। अगर Design की बात करें तो इसके लिए आपको बहुत सरे Templates और Widgets तो मिलेंगे लेकिन आप को HTML का पूरी knowlage की अवस्य्क्ता पड़ेगी। जिनकी मदद से आप काम तो चला सकते हैं। लेकिन Blog को मनचाहे तरीके से डिजाइन नहीं कर सकते। इसके अलावा Posts और Pages के लिए भी पर्याप्त Tools नहीं हैं।

WordPress

Customization के हिसाब से देखें तो WordPress इस मामले में काफी बेहतर है। क्योंकि WordPress के पास Tools की कोई कमी नहीं है। यहाँ आपको हजारों Themes, Widgets और Plugins मिलते हैं। जिनकी मदद से आप अपने Blog या Website को अपने तरीके से Design कर सकते हैं। और कोई भी Functionality Add कर सकते हैं, वह भी एक Plugin की मदद से , इसके अलावा Predefined Elements को Edit कर सकते हैं। और अपनी जरूरत के हिसाब से Customize कर सकते हैं।

3. Template (Theme)

Blogger

Blogger की बात करे तो इसमें Template को बदलना WordPress से तो आसान हे। लेकिन उसे Customize करना WordPress से मुश्किल है। ऐसे customize करने के लिए कोडिंग करनी परती है।

WordPress

WordPress में theme customize करने के लिए आपको बहुत सारे options मिल जाते हैं और बिना html के भी कस्टमाइजेशन किया जा सकता है

4. Controlling Power (नियंत्रण शक्ति)

Blogger

Blogger में हर एक Blog के साथ एक simple manage system होता है, जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को आसानी से manage कर सकते हैं।

लेकिन आप इसमें अपने हिसाब से कुछ extra Option add नहीं कर सकते, इसमें जितना option दिया गया है आपको इतने से ही काम चलाना पड़ेगा।

Blogger में पूरा control Google का होता है। और Google जब चाहे आपका ब्लॉग डिलीट कर सकता है। वह आपके Blogger Account को तभी Delete करते है। जब आप google के guidelines को तोरते है।

WordPress

WordPress एक open source software है, इसलिए इसमें आप अपने अनुसार को चाहे वो add भी कर सकते है। और modify भी कर सकते हैं। modify काने के लिए WordPress में बहुत सारे plugins होते हैं। जिसे आप अपने ब्लॉग में इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग को एक नया लुक दे सकते हैं।

WordPress ब्लॉग में आपका खुदका पूरा control होता है।

5. Search Engine Optimization (SEO)

Blogger

Blogger भी SEO के लिए बढ़िया प्लेटफॉर्म हैं, लेकिन इसमें आपको कोई plugins नहीं मिलती, सभी काम manually करना होता है। जबकि वर्डप्रेस में plugins के मदद से काम आसान हो जाता है। ब्लॉगर में लगातार नए updates हो रहे हैं और अब SEO के मामले में ब्लॉगर में बहुत ज्यादा ध्यान देता है। ये SEO के मामले में पहले से काफी बेहतर हो गया है।

लेकिन अभी भी SEO के मामले में ब्लॉगर को और ज्यादा upgrade होने की जरूरत है। WordPress fully SEO friendly हैं, और इसमें बहुत सारे free / paid plugins मिल जाते हैं।

WordPress

WordPress SEO के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म हैं। इसमें आप सभी advance SEO कर सकते हैं। यहां पर SEO के लिए बहुत सारे premium plugins भी मिल जाते हैं।

6. Adsense Revenue

Blogger

अगर Adsense Revenue की बात करें तो Blogger का Revenue Sharing Ratio 55:45 है। इसका मतलब आपके कुल कमाई का 55% हिस्सा आपको मिलता है। और 45% हिस्सा Google खुद रखता है। लेकिन यह नियम सिर्फ Adsense के लिए है। यानि कि दूसरे Sources से आप जो Earning करते हैं। उसमें गूगल का कोई हिस्सा नहीं होता, पूरी Income आपकी होती है।

WordPress

लेकिन वहीं अगर WordPress की बात करें। तो WordPress के लिए यह रेश्यो 68:32 है। यानि कि 68% हिस्सा आपको मिलता है। और 32% हिस्सा Google रखता है। लेकिन इसके लिए आपको Hosting खरीदनी पड़ती है। यानि कि जो 13% हिस्सा ज्यादा मिलता है। उसमें Hosting का खर्चा भी शामिल है।

7. Live Support

Blogger

जब आपके Blog में कोई समस्या आ जाती है। और आपको तुरन्त मदद की जरुरत होती है तो आप क्या करते हैं? जाहिर-सी बात है Support Team से बात करते होंगे। लेकिन अगर सपोर्ट का ऑप्शन ही न हो, तो? असल में Blogger के साथ यही समस्या है। यहाँ आपको Google की तरफ से कोई Support नहीं मिलता। बस आप Email भेज सकते हैं। लेकिन उसका जवाब आएगा या नहीं? और आएगा तो कब आएगा? इसका कोई Idea नहीं है।

WordPress

लेकिन WordPress पर आपको 24×7 Live Support मिलता है। यानि कि आप किसी भी वक्त Support Team से बात कर सकते हैं। और तुरंत सहायता प्राप्त सकते हैं। लेकिन अगर आपका ब्लॉग WordPress.com पर है, तो आपको और भी Premium लेवल का Support मिलता है। यानि कि Experts खुद आपके Blog को चैक करते हैं। और Problem का पता लगाकर उसे ठीक करते हैं। आपको कुछ नहीं करना पड़ता।

8. Security

Blogger

सुरक्षा के लिहाज से Blogger काफी बेहतर है। क्योंकि इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी Google के पास है। यानि कि ServerDatabase और Hosting Management का काम गूगल खुद देखता है। इसीलिए सुरक्षा को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि कोई भी यूजर अपने ब्लॉग के Server और Database तक नहीं पहुंच सकता। छेड़छाड़ करना तो दूर की बात है। इसीलिए Blogger पूरी तरह Secure है।

WordPress

इसी तरह WordPress.com भी पूरी तरह Secure है। लेकिन अगर आप WordPress (Software) को अपनी Personal Hosting के साथ इस्तेमाल करते हैं। तो पूरी जिम्मेदारी आपकी होती है। क्योंकि Hosting, Server, Database सब कुछ आपके कंट्रोल में होता है। इसीलिए सुरक्षा की जिम्मेदारी भी आप ही की होती है। लेकिन अगर आप सुरक्षा में मामले में लापरवाही बरतते हैं। तो आपका Blog Hack हो सकता है।

हालांकि आमतौर पर ऐसा नहीं होता है। क्योंकि वर्डप्रैस पर आपको ढ़ेर सारे Security Features और Plugins मिलते हैं। जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को पूरी तरह Secure कर सकते हैं। लेकिन अगर आप लापरवाही बरतते हैं तो कोई भी सिक्योरिटी काम नहीं आती। फिर चाहे वह Blogger हो या फिर WordPress, कोई फर्क नहीं पड़ता।

9. Cost

Blogger

अगर Cost की बात करें तो Blogger एक फ्री सर्विस है। जिसके लिए आपको एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता। क्योंकि यहाँ न तो आपको कोई Hosting Plan खरीदना पड़ता है। और न ही Upgrade करने का ऑप्शन मिलता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो भी पैसा खर्च नहीं कर सकते। क्योंकि खरीदने के लिए कुछ है ही नहीं।

WordPress

वहीं अगर वर्डप्रैस की बात करें तो इसका Free Plan पूरी तरह फ्री है। लेकिन इसमें Custom Domain का ऑप्शन नहीं मिलता। यानि कि Domain Mapping के लिए आपको Paid Plan खरीदना पड़ता है। और इसके लिए कम से कम ₹160 प्रति माह खर्च करने पड़ते हैं। वहीं अगर Plans की बात करें तो वर्डप्रैस पर आपको 4 अलग-अलग Plans मिलते हैं। 

यानि कि ब्लॉगर 100% Free सर्विस है जबकि WordPress एक Paid Service है। ब्लॉगर पर किसी भी सेवा का कोई शुल्क नहीं देना पड़ता। जबकि वर्डप्रैस पर ज्यादातर सेवाओं का भुगतान करना पड़ता है। इसीलिए Cost के मामले में Blogger ज्यादा बेहतर है।

WordPress vs Blogger में क्या अंतर (WordPress vs Blogger Key Differences, Which Is Best for You)

ब्लॉगर फायदे और नुकसान (Blogger Pros and Cons)

ब्लॉगर के फायदे – Advantages of Blogger

Security

Blogger.com गूगल का प्रोडक्ट हैं। इसलिए इसकी सिक्योरिटी भी Top Level की हैं।

Pricing

Blogger (ब्लॉगर) पूरी तरह से फ्री है। इसमें बिना डोमेन, होस्टिंग और थीम खरीदे भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

Efficient Load Handling

Blogger (ब्लॉगर) पर गूगल की Hosting हैं इसलिए एक समय में चाहे जितनी ट्रैफिक आ जाए, इसकी होस्टिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ता है।

Advanced Security Features

Blogger (ब्लॉगर) गूगल की सर्विस होने की वजह से आपके ब्लॉग पर गूगल के सिक्योरिटी का पूरा फायदा मिलता है। जिस कारण आपके ब्लॉग को कोई भी आसानी से Hack नहीं कर सकता।

User Friendly

Blogger (ब्लॉगर) बहुत ही simple और easy ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं। जिसे यूज और मैनेज करना बहुत ही ज्यादा आसान हैं।

Load Handing

आपका ब्लॉग और आपके ब्लॉग का पूरा डाटा गूगल के सर्वर पर Host होता है। इसलिए ज्यादा ट्रैफिक पर आपका ब्लॉग slow नहीं होगा।

SSL

Blogger (ब्लॉगर) आपको Custom Domain पर Free SSL Certificate प्रोवाइड करता है। जोकि WordPress में आपको खरीदना पढ़ता है।

ब्लॉगर के नुकसान – Disadvantages of Blogger

Ownership

Blogger (ब्लॉगर) की पूरी Ownership गूगल के पास हैं इसलिए आपके ब्लॉग का पूरा Control गूगल के पास रहता है।

Website Backend

Blogger (ब्लॉगर) पर आप अपने ब्लॉग के Root Folder या File को Access नहीं कर सकते, क्योंकि इसका पूरा कंट्रोल गूगल के पास होता है।

Google Control

Blogger (ब्लॉगर) पर पूरी तरह से गूगल का कंट्रोल होने के कारण वह आपके ब्लॉग पर कभी भी किसी भी तरह का एक्शन ले सकता है।

Website Remove

Blogger (ब्लॉगर) पर पूरी तरह से गूगल का कंट्रोल होने के कारण वह आपके ब्लॉग को डिलीट भी कर सकता है। हालांकि गूगल कभी ऐसा नहीं करता है।

Plugins

Blogger (ब्लॉगर) पर किसी प्रकार के Plugins का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसमें हमे manually html पर work करना होता है।

Permalink Problem

Blogger (ब्लॉगर) पर ब्लॉग आर्टिकल के Permalink में Month और Year लिखा होता है। जिसे आप हटा नहीं सकते।

SEO

इसमें SEO के लिए भी Limited Features मिलते हैं। जिस कारण ब्लॉगर के आर्टिकल्स को सर्च इंजन में Rank करने में ज्यादा समय लगता है।

Blogger Pros and Cons

Pros

Free SSL certificate.

Free web hosting is both fast and secure.

Good uptime of the website.

User-friendly interface.

Easy to integrate Google services.

No unnecessary ads display on your blog theme.

Faster index of blogs and websites on google.

Free storage of website.

Easy to set up and get started.

Cons

You don’t own the website completely.

Domain redirection is not easy.

The bad domain name and URL structure.

You can’t have 2 Adsense accounts.

No plugin access at all.

Less customization of your theme.

Difficult to build backlinks and authority.

It is difficult in uploading other media files.

Difficult to monetize.

Slow updates & bad support.

No access to FTP.

Future of blogspot.com, you never know.

वर्डप्रेस के फायदे और नुकसान (WordPress Pros and Cons)

वर्डप्रेस के फायदे – Advantages of WordPress

Ownership

WordPress पर आपके ब्लॉग का पूरा कंट्रोल आपके पास ही होता है।

Website Backend

इसमें आप अपने ब्लॉग के रूट फोल्डर या फाइल को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

Customize

वर्डप्रेस पर ब्लॉग को कस्टमाइज करना बहुत सरल और आसान है।

Plugins

वर्डप्रेस बहुत सारे Plugins provide करता है जिससे आप अपने ब्लॉग को और भी ज्यादा बेहतर बना सकते हैं।

SEO

SEO के लिए भी बहुत सारे Plugins मौजूद हैं। जिससे आप अपने ब्लॉग के SEO को बेहतर कर सकते हैं।

Deigns

वर्डप्रेस पर बहुत सारे फ्री और प्रीमियम Themes मिल जाते हैं। जिससे आप अपने ब्लॉग के look और design को और ज्यादा बेहतर बना सकते हैं।

Ranking

यहां पर आपको बहुत सारे फीचर्स और प्लगइन मिलते हैं जिसकी मदद से ब्लॉग बहुत जल्दी grow करता है।

वर्डप्रेस के नुकसान – Disadvantages of WordPress

Pricing

वर्डप्रेस पूरी तरह से फ्री नहीं है। इसमें आपको हर महीने या साल के हिसाब से इन्वेस्ट करना पड़ता है।

Domain

वर्डप्रेस पर डोमिन के साथ-साथ होस्टिंग भी अलग से खरीदना पड़ता है। जिसे हर साल रिन्यू भी करना होता है।

Security

वर्डप्रेस पर किसी प्रकार की कोई सिक्योरिटी नहीं होती है। यहां पर आपको अपने ब्लॉग की सिक्योरिटी खुद बनानी पड़ती है। बेस्ट और बेहतर होस्टिंग खरीद कर और सिक्योरिटी के लिए बेस्ट प्लगइंस यूज करके।

Monthly

वर्डप्रेस बहुत ज्यादा खर्चीला (Expensive) हैं। इसमें आपको हर महीने कम से कम ₹.69 से ₹.1400 खर्च करना पढ़ता हैं।

WordPress Pros and Cons

Pros

WordPress sites are mobile-friendly

A wide variety of professional themes

Search Engine Optimization Ready

Frequent upgrades

Excellent social media integration

Best for aggressive online marketing

Cons

Costly

Difficult

Frequent Updates

Website Vulnerability

Poor SEO

WordPress vs Blogger: Selection

अभी तक अपने जो भी पढ़ा हे। उसे आप समझ गए होंगे की WordPress Vs Blogger में कौन सा बेहतर Platform है। और साथ ही किस काम के लिए कोण का Platform (WordPress vs ब्लॉगर) को चुने। लेकिन सवाल यह है कि इन दोनों में से किसे चुनें? और क्यों? तो इसका जवाब बहुत आसान है। आइए, जानते हैं।

Blogger किसके लिए है?

यदि आप Blogging के फील्ड में नये हैं। और आपको ब्लॉगिंग के बारे में काम जानकारी है, तो आप Blogger को ही चने ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। क्योंकि Blogger आपको सब-कुछ Free में देता है। जिसे आप को कुछ नया सीखने को मिल जाता है। यदि आप सोच रहे हे ही पोस्ट तो हमें सिर्फ लिखना हे। तो आप गलत यहाँ आपको सिकने के लिए मिलेगा जसे की :- पोस्ट रैंक, वेबसाइट रैंक जैसे बहुत से चीजों के बारे मे, इसमें और भी कई सारी चीजें शामिल होती हैं, जिन्हें सीखना पड़ता है।

Blogger उन लोगों के लिए भी है, जिसके पास Hosting खरीदने के लिए बजट नहीं है। वे भी Blogger से शुरुआत कर सकते हैं। और बाद में जब Blog पर अच्छा-खासा Traffic आने लग जाए। और Earning शुरू हो जाए, तो Hosting खरीदकर ब्लॉग को Port कर सकते हैं। यह तरीका कई सारे ब्लॉगर्स आजमाते हैं। क्योंकि शुरुआत में ब्लॉग पर न तो ज्यादा ट्राफिक आता है और न ही कोई कमाई नहीं होती है।

अवश्य पढ़ें:  High-Quality Backlink kese banaye.

WordPress किसके लिए है?

अगर आपके पास Budget की कोई समस्या नहीं है तो आपको हर हाल में वर्डप्रैस के साथ जाना चाहिए। क्योंकि वर्डप्रैस से बेहतर और कुछ नहीं है। लेकिन सवाल यह है कि WordPress.com को चुनें या फिर WordPress.org को? तो इसका जवाब बहुत ही सिंपल है।

WordPress vs Blogger : बेहतर कौन?

अगर आप किसी भी Blogger से पूछेंगे कि WordPress vs Blogger में से कौन बेहतर है? तो 99% चांंस है कि उसका जवाब वर्डप्रेस ही होगा। क्योंकि वर्डप्रेस वाकई बेहतर प्लेटफॉर्म है। क्योंकि इसमें Content Creation, Optimization, Customization और SEO के इतने सारे विकल्प मिलते हैं कि आप अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट को कोई भी रूप दे सकते हैं।

इसके अलावा वर्डप्रेस पर आप किसी भी तरह की वेबसाइट बना सकते हैं। यानि कि ब्लॉग से लेकर Professional Website और Online Store तक कुछ भी बना सकते हैं। वर्डप्रेस एक Free और Open-Source CMS Tool है, जिसे आप Free में इस्तेमाल कर सकते हैं। यही सब विशेषताऐं वर्डप्रेस को बेहतर प्लेटफॉर्म बनाती हैं।

WordPress vs Blogger : Summary

कुल मिलाकर Blogger एक सिंपल और Easy-To-Use प्लेटफॉर्म है। जो पूरी तरह Blogging को समर्पित है। लेकिन WordPress एक Advance और Feature-Rich प्लेटफॉर्म है। जिसकी मदद से आप किसी भी तरह की वेबसाइट बना सकते हैं।

Conclugon:-

हमने आपको ऊपर WordPress vs Blogger के बारे में सारी जानकारियां दी है। जिसमें WordPress and Blogger के बीच के अंतर और Pros and Cons भी बताए हैं। जिससे आप अपने लिए बेस्ट प्लेटफार्म चुन सकें अपने Blog के अनुसार यदि आप फ्री में वेबसाइट बनाना चाहते हैं। तो आप blogspot.com की ओर जा सकते हैं।
यदि आप पूरी तरह से इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप के लिए WordPress बेहतर होगा।

यदि आप अपने ब्लॉगर वेबसाइट को बनवाना चाहते हैं तो आप हमें Contacts कर सकते हैं।
यदि आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट को प्रोफेशनल लुक देना चाहते हैं। तो आप हमें Contact कर सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है, तो इसे एक Blogger होने के नाते उन Blogger के साथ ज़रूर Share करें। जो इस बात को लेकर परेशान है, कि WordPress vs Blogger कौन सा प्लेटफॉर्म बहेतर है। और अगर आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट में बतायें।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
important source
important source
10 months ago

Marvelous, what a web site it is! This weblog provides helpful information to us,
keep it up.

you could try here
you could try here
9 months ago

I visit everyday some sites and blogs to read
articles or reviews, but this webpage gives feature based
posts.

2
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x